जागरूक होकर जनपद को पाॅलीथीन मुक्त बनाना है:- जिलाधिकारी

हरदोई । ( अखिलेश सिंह ) जनपद को पाॅलीथीन मुक्त बनाने के उदेश्य एवं लोगों में पाॅलीथीन को न प्रयोग करने हेतु जागरूकता फैलाने के लिए स्वर्ण जयंती:डीएमः चैराहे से आयोजित स्कूली बच्चों की विशाल रैली को जिलाधिकारी पुलकित खरे ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि सभी को पर्यावरण, स्वच्छता एवं स्वास्थ्य बनाये रखने के लिए पाॅलीथीन प्रयोग न करने का संकल्प लेें और अपने आस-पास के लोगों को भी पाॅलीथीन न प्रयोग करने की सलाह दें तथा पाॅलीथीन से होनी वाली हानि से भी अवगत करायें। उन्होने उपस्थित स्कूल के बच्चों से कहा कि वह अपने स्कूल, घर, गांव एवं मोहल्लों में लोगों को पाॅलीथीन प्रयोग न करने की राय दें और इसका पालन स्वयं भी करें। जिलाधिकारी ने कहा हम सब को जागरूक होकर जनपद को पाॅलीथीन मुक्त बनाना है।

रैली में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमन्त राव, जिला विद्यालय निरीक्षक श्री दुबे, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद जी0 लाल, स्काउट गाईड, एनसीसी के छात्रों सहित नगर के भारी लगभग सभी कालेज एवं स्कूल के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

860 बच्चों को निजी अंग्रेजी विद्यालयों में प्रवेश दिलाया गयाः- जिलाधिकारी

हारदोई । निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिनियम के तहत जिलाधिकारी पुलकित खरे के अथक प्रयास से जनपद के अलाभित समूह एवं दुर्बल वर्ग के 860 बच्चों को निजी अंग्रेजी विद्यालयों में कक्षा-01/पूर्व प्राथमिक कक्षा में प्रवेश दिलाया गया।

इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने बताया कि प्रथम चरण किसी बच्चे का प्रवेश नही हुआ लेकिन द्वितीय चरण में आनलाइन व आफ लाइन प्राप्त आवेदन पत्रों में 186 बच्चों को तथा तृतीय चरण में प्राप्त आवेदन पत्रों में 674 बच्चों को निजी अंग्रेजी विद्यालय में प्रवेश दिलाया गया है।

प्रत्येक विद्यालय की छुट्टी के समय में थोड़ा अन्तराल किया जाये:- पुलकित खरे

हरदोई । जिलाधिकारी पुलकित खरे ने जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा है कि बेणीमाध्व इंटर कालेज, राम जूयिर हाई स्कूल, बाल बिहार, तारा एकेडमी, आर्य कन्या इंटर कालेज एवं आर्य कन्या बालिका डिग्री कालेज की छुट्टी का समय एक है और इसी अवधि में नगर के अन्य स्कूला में सेंट जेम्स, संेट जेवियर्स, गुरू राम राय आदि स्कूल की बसें भी इसी मार्ग ेस निकलती है जिससे प्रायः नुमाईश चैराहे से बड़ा चैराहा तक जाम लग जाता है जिससे बेणीमाधव, आर्य कन्या इण्टर कालेज में पढ़ने वाली छात्राओं एवं बाल बिहार, तारा एकेडमी व राम जूनियर हाई स्कूल में पढ़ने वाले छोटे-छोटे बच्चों को जाम के हालात से गुजरना पड़ता है।

उन्होने कहा कि इसके अतिरिक्त प्रातः काल इन स्कूलों के खुलने का समय भी समान है तथा प्रातः बडे़ चैराहे पर काफी सेख्या में मजदूर बेतरतीब से ईधर-उधर खड़े होकर अधिकांश भाग अतिक्रमित कर लेते है जिससे स्कूल जाने वाले छात्र/छात्राओं को असुविधा होने के साथ जाम भी लग जाता है।

जिलाधिकारी ने दोनो अधिकारियों को निर्देश दिये कि उक्त सभी विद्यालयों के प्रबन्धकों एवं प्राचार्यो से विचार विमर्श करें और यह सुनिश्चित करें कि छात्र/छात्राओं की सुरक्षा के दृष्टिकोण से प्रत्येक विद्यालय की छुट्टी के समय में थोड़ा अन्तराल किया जाये जिससे जाम की स्थिति न उत्पन्न हो और छात्र/छात्राओं व जन सामान्य को असुविधा भी न हो।

बिना हेलमेट एवं सीट बेल्ट न लगाने वाले चालकों का चालन किया जायेः-विमल अग्रवाल

चालकों की सुविधा के लिए चैराहों पर रिफलेक्टर लगाये जायेः-कुं0 ज्ञांनजय सिंह

हरदोई । जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए अपर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि वर्ष 2017-18 में 1202 सड़क र्दुघटनाएं हुई है जो पूर्व वर्षाे की आपेक्षा दोगुनी है। उन्होने कहा कि इसके लिए पुलिस एवं एआरटीओ विभाग को निर्देश दिये कि वृहद स्तर पर चेकिंग अभियान चलाया जाये और बिना हेलमेट एवं सीट बेल्ट न लगाने वाले वाहन चालकों का शतप्रतिशत चालन किया जाये और मोटर साईकल पर दो से अधिक सवारी होने पर भी चालन किये जायें।

अपर जिलाधिकारी ने एआरटीओ दीपक कुमार शाह को निर्देश दिये कि भारी वाहनों में ओवर लोडिंग पाये जाने पर कड़ी कार्यवाही करते हुए जुर्माना वसूला जाये तथा जो स्कूल वाहन गैस से चल रहे है या वो पुराने खराब है तथा मानक को नही पूरा कर रहे है उनकों सीज करते हुए कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होने अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी अजय से कहा कि सड़क के दोनो ओर सफेद पट्टी डलवायें तथा चैराहों पर जेब्रा बनवायें तथा जहां बे्रकर की आवश्यकता नही है उन्हें हटाने के साथ लिंग रोड के मोड़ वाले स्थानों पर बे्रकर आवश्य बनवायें।
नगर में सड़क के किनारे बेतरतीब खड़े होने वाली मोटर साईकिलों एवं चैपहिया वाहनों के सम्बन्ध में अपर पुलिस अधीक्षक कुंवर ज्ञांनजय सिंह ने यातायात इंस्पेक्टर को निर्देश दिये कि सड़क किनारे खडे़ होने वाली कारों को के्रन के द्वारा उठाकर थाने भेजें तथा मोटर साईकिलों चालकों का चालन करें। उन्होने अपर जिलाधिकारी से कहा कि मोटर साईकल उठाने वाली केन्द्र मांगने हेतु शासन को पत्र भेजे ताकि एक साथ कई मोटर साईकलों उठाकर ले जायी जा सके, इसके साथ ही रात्रि में वाहन चालकों की सुविधा के लिए चैराहों पर रिफलेक्टर लगाये जाये। बैठक में नगर मजिस्टेªट वन्दिता श्रीवास्तव, जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दुबे, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमन्त राव, जिला परिवहन अधिकारी श्री यादव, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका जी0 लाल तथा यातायात निरीक्षक आदि मौजूद रहे।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours