अन्तिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुॅचे यह हमारा नैतिक दायित्व ही नही अपितु परम कर्तब्य भी हैः-योगी आदित्य नाथ

योजनाओं को जन-जन तक पहुॅचाने में हरदोई रहा अव्वल सी0एम0ने की प्रशंसा


(हरदोई से अखिलेश सिंह) प्रदेश के मुख्यमन्त्री योगी आदित्य नाथ ने ग्राम प्रधानों का आहवान करते हुए कहा कि वह अपनी उर्जा का प्रयोग समाज व राष्ट्र के निर्माण हेतु करें। उन्होने कहा कि  शासन की संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अन्तिम व्यक्ति तक पहुॅचे यह हमारा नैतिक दायित्व ही नही अपितु परम कर्तब्य भी है।
मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ आज यहाॅ रसखान प्रेक्षाग्रह में ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत आयोजित सबका साथ सबका विकास की अवधारण से ओत-प्रोत ‘मुख्यमन्त्री ग्राम प्रधान संवाद‘ कार्यक्रम के अवसर पर ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत जनपद के चयनित ग्रामों के ग्राम प्रधानों को संबोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि ग्राम प्रधान समाज की वह कड़ी है जो कि अपने ग्राम की दशा व दिशा दोनो ही परिवर्तित कर सकता है, बशर्ते ग्राम प्रधानों को अपनी सकारात्मक सोच से भेदभाव रहित ग्राम के विकास में अपना योगदान देना होगा। उन्होने कहा कि ग्राम प्रधान जब चुनाव लड़ता है तो वह, व्यक्ति विशेष अथवा परिवार विशेष का सदस्य होता है, परन्तु जब वह निर्वाचित होकर आता हैं, तो वह सर्वजन का सदस्य हो जाता है। अतः ग्राम प्रधानों को अपने गाॅव में सबका साथ सबका विकास की अवधारणा को आत्मसात करते हुए ग्राम के प्रत्येंक व्यक्ति के साथ अपने परिजन सा व्यवहार कर शासन की संचालित जनकल्याणी कारी योजनाओं का लाभ मुहैया कराये। तभी गाॅव में खुशहाली एवं भाईचारे की भावना को बल मिलेगा और लोगों का जीवन सुखमय व जीवन स्तर उॅचा उठेगा।

मुख्यमन्त्री ने ग्राम प्रधानों से कहा कि लोगों में जनजागरूकता लाये ताकि वह अपने अधिकारों के प्रति सजग हो और योजनाओं का लाभ उठा सके। इसके साथ ही उन्होने यह भी कहा कि ग्राम पंचायतों में जो समितियां है उन समितियों के पदाधिकारी/सदस्यों को समितियों के कर्तब्य एवं उददेश्यों की भरपूर जानकारी हो ताकि वह समितिया सक्रिय होकर धरातलीय कार्य कर सके। उन्होने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा ग्राम पंचायतों को भारी भरकम बजट भी मुहैया कराया जा रहा हैं वह भी सीधें ग्राम निधि के खाते में और इसमें किसी भी प्रकार से उच्चाधिकारियों की दखलनदाजी भी नही है। जिस प्रकार चाहे ग्राम प्रधान अपने ग्राम का विकास कर सकते है। उन्होने गाॅव की स्वच्छता पर बल देते हुए कहा कि  गाॅव को स्वच्छ रखने में ग्राम प्रधान अपनी महती भूमिका निभाये तभी गाॅधी जी ग्राम स्वराज की परिकल्पना साकार हो सकेगी।

आंगनवाड़ी केन्द्रों को साधनसंन्न एवं सक्रिय करते हुए गाॅव में कुपोषण से मुक्ती दिलाने के लिए सार्थक प्रयास किये जाने पर जोर देते हुए मुख्यमन्त्रीने कहा कि यदि हमारे गाॅव  में एक भी बच्चा कुपोषण का शिकार है तो यह हम सबका दुर्भाग्य है। हमारा परम कर्तब्य है कि हम  अपने प्रयासों से उसे कुपोषित होने से बचाये ताकि उसकी उर्जा का राष्ट्र निर्माण में सदपयोग किया जा सके। उन्होने गाॅवों में शुद्व पेयजल आपूर्ति की भी बात कही। इस अवसर पर उन्होने कहा कि शासन द्वारा संचालित योजनाए यदि समय से नही पूर्ण हो पाती है तो उससे पूरा समाज प्रभावित होता है। गाॅवों में प्रधान व वहाॅ के नागरिक अपने प्रयासों से स्वच्छ व खुशहाल वातावरण को निर्मित कर सकते है। उन्होने कहा कि यदि गाॅव में वातावरण खुशहाल होगा, तो राजस्व से जुडे़ विवाद स्वतः ही समाप्त हो जायेगे। इस मौके पर मुख्यमन्त्री ने पंच परमेश्वर की अवधारणा को याद दिलाते हुए गाॅवों के झगड़ों को आपसी सहमति से समाप्त करने की सलाह भी दी।

ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत प्रथम चरण में चयनित ग्रामों के संतृप्तीकरण में प्रदेश स्तर पर जनपद को अव्वल ले जाने में महती भूमिका निभाने वाले जनप्रतिनिधिगणों एव जिला प्रशासन की सरहना करते हुए मुख्यमन्त्री ने द्वितीय चरण के चयनित 280 ग्रामों को भी इसी तरह से संतृप्तीकरण का आहवान किया।

   मुख्यमन्त्री ने कहा कि प्रधान मन्त्री की यह सोच रही कि उपेक्षित लोगों तक शासकीय योजनाओं का लाभ कैसे पहुॅचाय जाये, उनके जीवन स्तर को कैसे उॅचा उठाया जाये। इसी को सकार करने के लिए उन्होने ग्राम स्वराज अभियान की शुरूवात की। इस अभियान के तहत प्रथम चरण में प्रदेश में लगभग 21 हजार व जनपद हरदोई में 279 ग्रामों को चयनित कर केन्द्र व प्रदेश सरकार की संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं से आच्छादित किया जा रहा है। उन्होने बताया कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत केन्द्र सरकार की सौभाग्य योजना, उज्ज्वला योजना, इन्द्र धनुष योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना व जन धन योजना के साथ ही प्रदेश सरकार की वृद्वावस्था, निराश्रित महिला पेंशन, दिव्यांगजन पेंशन योजना, निःशुल्क बोरिंग स्टार्ट अप, स्टैण्ड अप, प्रधानमंत्री आवास योजना, निःशुल्क पेयजल योजना, राशन कार्ड सहित कई योजनाओं का लाभ आम जनता के पास पहुॅचाने का कार्य किया जा रहा है।

राज्यमन्त्री पंचायती राज स्वतन्त्र प्रभार  एवं लोक निर्माण विभाग भूपेन्द्र सिंह ने ग्राम स्वराज अभियान के अन्र्गत चयनित ग्रामों में कराये जा रहे विकास एवं निर्माण कार्यो की अद्यतन जानकारी दी। जनपद प्रभारी एवं राज्यमन्त्री स्वतन्त्र प्रभार सैनिक कल्याण खाद्य प्रसंस्करण, प्रान्तीय रक्षक दल, नागरिक सुरक्षा अनिल राजभर ने मुख्यमन्त्री का स्वागत किया।

इससे पूर्व मुख्यमन्त्री योगी आदित्य नाथ ने रसखान प्रेक्षाग्रह में स्थापित की गई जिला पूति, कृषि, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, विद्युत तथा जिला पंचायत राज की प्रदर्शनियों का अवलोकन किया तथा लाभार्थियों को स्वीकृत पत्र प्रदान किया। 

इस अवसर पर जिलाधिकारी पुलकित खरे ने मुख्यमन्त्री को बताया कि ग्राम स्वराज अभियान में शामिल किये गये 19 गाॅवो को केन्द्र और  प्रदेश सरकार की योजनाओं से संतृप्त कर दिया गया है। एस0सी0 बाहुल्य, इन ग्राम पंचायतो में केन्द्र सरकार की साथ राज्य सरकार की नौ योजनाओं के निर्धारित लक्ष्य का लाभ दिया जा चुका है। ग्राम स्वराज अभियान के तहत केन्द्र सरकार की सौभाग्य योजना, उज्ज्वला योजना, इन्द्र धनुष योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना व जन धन योजना का लाभ वंचित और गरीब तक पहुॅचाया जाना था। जिसके साथ ही प्रदेश सरकार की वृद्वावस्था, निराश्रित महिला पेंशन, दिव्यांगजन पेंशन योजना के साथ ही निःशुल्क बोरिंग स्टार्ट अप, स्टैण्ड अप, प्रधानमंत्री आवास योजना, निःशुल्क पेयजल योजना, राशन कार्ड सहित कई योजनाओं का लाभ आम जनता के पास पहुॅचाने के निर्देश दिये थे। योजना के तहत कुल 259 गाॅवो का चयन किया गया था। दूसरे चरण में 19 ग्राम पंचायतो को दूसरे चरण में नये सिरे से जोड़ लिया गया था।  19 ग्राम पंचायतो में 6599 वृद्वावस्था पेंशन, 3053 निराश्रित महिलाओं को निराश्रितम महिला पंेशन, 655 दिव्यांगजन पेंशन को मंजूरी दी गई है। 13 नगरीय वार्डो में 85 वृद्वावस्था पेंशन, 51 निराश्रित महिलाओं को पेंशन और 48 दिव्यांगजन पेंशन को मंजूरी दे दी गई है। 19 ग्राम पंचायतो में 295 प्रधानमंत्री आवास का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। ग्रामीण क्षेत्र में 2655 इण्डिया मार्का हैण्ड पम्प लगे पाये गये। जिसमें से 266 मरम्मत योग्य तथा 228 रिबोर कराये जाने का लक्ष्य पाया गया। इसी तरह शहरी क्षेत्र में लगे सभी हैन्डपम्पों की मरम्मत व रिबोर करवा दिया गया है। ग्रामीण क्षेत्रो में 388 राशन कार्ड व 13 नगर वार्ड में 436 नये कार्ड बनाये गये है।

मुख्य मन्त्री ग्राम प्रधान संवाद के अवसर पर सहकारिता मन्त्री मुकुट विहारी वर्मा, प्राविधिक चिकित्सा एवं शिक्षा मन्त्री आशुतोष टंडन, महिला कल्याण परिवार , मातृ एवं शिशु कल्याण एव पर्यटन मन्त्री रीता बहुगुणा जोशी, सांसद अंशुल वर्मा, डा0 अजूबाला व अशोक बाजपेई, विधायक माधवेन्द्र प्रताप सिंह रानू, आशीष सिंह आशू, रजनी तिवारी, श्याम प्रकाश, प्रभाष कुमार, नितिन अग्रवाल, राजकुमार अग्रवाल तथा रामपाल वर्मा, निदेशक पंचायती राज आकाश दीप, उपनिदेशक पंचायती राज अरविन्द कुमार सिंह, परियोजना निदेशक प्रशान्त कुमार, परियाजना निदेशक स्वच्छ भारत मिशन संजय कुमार चैहान, पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार सहित अन्य जनप्रतिनिधि, प्रधान व अधिकारी मौजूद रहे।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours