गवाहों को निर्धारित तिथि पर अदालत में पेश कराना सुनिश्चित करें:- पुलकित खरे

हरदोई,। (अखिलेश सिंह ) कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित अभियोजन कार्यो की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने उपस्थित समस्त शासकीय अधिवक्तााओं को निर्देश दिये कि एससी/एसटी, हत्या, बलात्कार एवं महिला उत्पीड़न सम्बन्धी वादो का निस्तारण निष्पक्ष एवं समय से कराया जाये तथा ऐसे वादो के अपराधियों को सख्त से सख्त सजा दिलायी जाये।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद एवं गैर जपदों के गवाहों को जो सम्मन भेजे जाते है उसकी जानकारी संबंधित अधिवक्ता रखें तथा मुकदमें की तारीख से पहले सम्मन तामीला जनपदों से सम्पर्क भी स्थापित करते हुए गवाहों को निर्धारित तिथि पर अदालत में पेश करायें। बैठक में जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी विमल कुमार अग्रवाल को निर्देश दिये कि जिन अधिवक्ताओं द्वारा पैरवी के लिए उच्च अधिकारियों के माध्यम से पत्र भेजे गये है उनकों छोड़ कर शेष अधिवक्ताओं को चेतावनी जारी की जाये कि भविष्य में गवाहीं के लिए न आने वाले लोगों के सम्बन्ध में उनके या उच्च अधिकारियों के माध्यम से संबंधित को पत्र भेजें।

बैठक में शासकीय अधिवक्ता संतोष वर्मा द्वारा वादो के निस्ताण मंे की जा रही लापरवाही पर जिलाधिकारी ने अभियोजना अधिकारी को निर्देश दिये कि उक्त अधिवक्ता को वादो से अलग कर कार्यालय कार्य की जिम्मेदारी दी जाये। श्रम विभाग के लम्बित वादो पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने श्रम विभाग के श्याम सिंह को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश अपर जिलाधिकारी को दिये। समीक्षा बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक कु0ज्ञानन्जय सिंह सहित सभी शासकीय अधिवक्ता आदि मौजूद रहे।





हर शनिवार को प्रत्येक विकास खण्ड कार्यालय एवं सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर विशेष सफाई दिवस मनाया जायेगा:- जिलाधिकारी

हरदोई।. जिलाधिकारी पुलकित खरे ने अवगत कराया है कि विभिन्न विकास खण्डों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर स्वच्छता एवं सफाई का अभाव पाया गया है और इसी को गम्भीरता से लेेते हुए प्रत्येक सप्ताह हर शनिवार को प्रत्येक विकास खण्ड कार्यालय एवं सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर विशेष सफाई दिवस मनाया जायेगा। उन्होने कहा है कि इस दिवस पर ब्लाक एवं सामदायिक चिकित्सालयों पर सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी लगायी गयी हैै। जिलाधिकारी ने कहा है कि ड्यूटी पर लगे सभी सफाई कर्मियो की उपस्थित शतप्रतिशत सुनिश्चित की जाये, तथा समस्त खण्ड विकास अधिकारी एवं स्वास्थ्य केन्द्रांे के एमओआईसी सफाई दिवस के प्रारम्भ होने एवं समाप्त होने के फोटो ग्राफस उसी दिन सायं 5.00 बजे तक उनके कार्यालय को पे्रषित करेगें।

उन्होने बताया है कि तहसील सदर के ब्लाक सुरसा में उप जिलाधिकारी सदर, बावन में स0नि0केटीएस विजय सिंह, अहिरोरी में तहसीलदार सदर, टड़ियावां में नायब तहसीलदार सदर, हरियावां में तहसीलदार न्यायिक सदर को पर्यवेक्षण अधिकारी बनाया गया है। इसी प्रकार तहसील बिलग्राम के ब्लाक मल्लावां में तहसीलदार बिलग्राम, बिलग्राम में उप जिलाधिकारी बिलग्राम, माधौगंज में नायब तहसीलदार बिलग्राम, साण्डी में स0नि0केटीएस, तहसील सवायजपुर के ब्लाक हरपालपुर में तहसीलदार सवायजपुर, सवायजपुर में उप जिलाधिकारी सवायजपुर, भरखनी में नायब तहसीलदार सवायजपुर, तहसील सण्डीला के ब्लाक सण्डीला में उप जिलाधिकारी संडीला, कछौना में डि0कले0 रामप्रकाश, बेंहदर में तहसीलदार न्याययिक, कोथावां में तहसीलदार सण्डीला, भरावन में नायब तहसीलदार सण्डीला तथा तहसील शाहाबाद में ब्लाक शाहाबाद में उप जिलाधिकारी शाहाबाद, पिहानी में तहसीलदार शाहाबाद एवं टोडरपुर में नायब तहसीलदार शाहाबाद को पर्यवेक्षण अधिकारी नियुक्त किया गया है।

जिलाधिकारी ने बताया कि ब्लाकवार लगायी गयी सफाई कर्मचारियों की ड्युटी में तहसील सदर के ब्लाक सुरसा में पंचायत विभाग के सुधीर व मनोज कुमार वर्मा, स्वास्थ्य विभाग के सुरेश चन्द्र व कमलेश कुमार, बावन में पप्पू बाल्मीकी व चमन अली, रोशन लाल व प्रवेश कुमार, अहिरोरी में चन्द्रभाल वर्मा, छविनाथ, अमित कुमार व सुरेश, टड़ियावां में विनीत, दाताराम, सूरज प्रकाश व संजीव कुमार, हरियावां में विजय पाल सिंह, भूरेलाल, महिपाल व गिरीन्द्र सफाई कर्मचारी लगाये गये है। इसी तहसील बिलग्राम के ब्लाक मल्लावां में जन्मेज, महेश चन्द्र, रवि प्रकाश व श्रीमती देवी, बिलग्राम में राजेश, अनिल, पुत्तन व रामकली, माधौगंज में जितेन्द्र पटेल, वीरेन्द्र, विनोद कुमार व विद्याराम, साण्डी में मीरा, राहुल कुमार, मनोज कुमार व रामचन्द्र, तहसील सवायजुपर के ब्लाक हरपालपुर में पंकज, सतीराम, नरेश व सुभाष, सवायजपुर में अनिल कुमार राजपूत, कमलेश कुमार, श्यामू, भरखनी में सत्यपाल, वीकेश कुमार, जगदीश व विजय कुमार सफाई कर्मचारी लगाये गये है।

उन्होने बताया है कि तहसील सण्डीला के ब्लाक सण्डीला में विनोद, सतगुरू मौर्य, राजू व राजकुमार, कछौना में जयप्रकाश, सुनील व सुनी, बेहन्दर में सुरेश कुमार, पंकज व कन्हई, कोथावां मे राकेश कुमार, रामआसरे, सूर्यप्रकाश व शिवपाल तथा शाहाबाद तहसील के ब्लाक शाहाबाद में दिलीप कुमार शर्मा, हरिबक्श सिंह, रामदयाल व मुकेश, ब्लाक पिहानी में संजय, रामनरेश राना व रज्जन लाल एवं टोडरपुर में पंचायत विभाग के विजय पाल, राप्रतापव स्वास्थ्य विभाग के शैलेन्द्र कुमार व सुरेन्द्र कुमार सफाई कर्मचारी की ड्युटी लगायी गयी है।

 ग्राम सचिवालय अभियान का शुभारम्भ 15 अगस्त सेः-जिलाधिकारी 

हरदोई । कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में विकास खण्ड कछौना के 12 ग्राम सभाओं में से 10 ग्राम सभाओं को माॅडल के रूप में तैयार किये जा रहे ग्राम सचिवालय के शुभारम्भ एवं संचालन से सम्बन्धित समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। 

जिलाधिकारी पुलकित खरे ने विकास खण्ड कछौना के 12 ग्राम सभाओं में से 10 ग्राम सभाओं को प्रथम चरण में ग्राम सचिवालय को माॅडल के रूप में विकसित किये जाने के निर्देश दिये। ग्राम सचिवालय के संचालन से सम्बन्धित बैठक करते हुए उन्होने बताया कि ग्राम सभा गाजू, हथौड़ा, लोनहारा, बालामऊ, पुरवा, उत्तर गईया, कमालपुर, ककोही, कहली, गौरी खालसा, कामीपुर, तेरवा दहिगवाॅ की ग्राम सभाओं में ग्राम सचिवालय का शुभारम्भ 15 अगस्त को किया जायेगा। उन्होने बताया कि ग्राम सभाओं में ग्राम सचिवालय के शुभारम्भ से एक ही छत के नीचे जनता की समस्याओ का समाधान मिलेगा। प्रत्येक ग्राम सचिवालय का सप्ताह में एक दिन निश्चित रहेगा। उस दिन ग्राम सभा से सम्बन्धित सभी अधिकारी एवं कर्मचारी मौके पर मौजूद रहेंगे, जिससे आने वाली शिकायतो का निस्तारण/समाधान वही पर सबके समक्ष किया जायेगा। इस दिन ग्राम प्रधान, ग्राम सचिव, लेखपाल, बीएलओ, कोटेदार, एएनएम, आंगनबाड़ी, आशा, पंचायत मित्र, सफाईकर्मी सहित अन्य ग्राम सभा से सम्बन्धित अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहेगे, जिससे गाॅव स्तर पर आने वाली प्रत्येक समस्या का समाधान किया जा सकेगा। उन्होने बताया कि गाॅवो की कार्ययोजना, बैठके, समस्त प्रकार के चयन की प्रक्रिया आदि ग्राम सचिवालय में ही सम्पादित किये जायेंगे। उन्होने कहा कि हम सबको  समाज के बदलते परिवेश में ग्राम सचिवालय की परिकल्पना पारदर्शिता एवं समाधान के लिए मील का पत्थर साबित होगी। इससे महिलाओं, कुपोशित बच्चों, उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य एवं अन्य स्थानीय समस्याओ का समाधान गाॅवो में हो सकेगा। 

ग्राम सचिवालय संचालन के लिए एचसीएल फाउण्डेशन कछौना ने ग्राम सचिवालय में फर्नीचर, कम्प्यूटर, प्रिन्टर, अलमारी, दरी, यूनिक डेªस एवं आपरेटर आदि की व्यवस्थाएं उपलब्ध करायी है। ग्राम सचिवालय में विद्युत कनेक्शन, इन्टरनेट कनेक्टीविटी, आदि उपलब्ध रहेगी। जिससे आॅनलाइन होने वाली प्रक्रिया को पूरा किया जा सके।

बैठक में नगर मजिस्टेªट वन्दिता श्रीवास्तव, जिला पंचायत राज अधिकारी, खण्ड  विकास अधिकारी कछौना, ग्राम प्रधान, ग्राम सचिव, लेखपाल सहित एचसीएल टीम आदि मौजूद रहे।
Share To:
Next
This is the most recent post.
Previous
Older Post

Post A Comment:

0 comments so far,add yours