जल निकासी वाले बड़े नालों को विशेष रूप से साफ रखें:- पुलकित खरे

हरदोई । ( अखिलेश सिंह ) जिलाधिकारी पुलकित खरे ने समस्त नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिये है कि अपनी-अपनी नगर पालिका क्षेत्र के पुराने एवं जर्जर भवनों का सर्वे अपने अधीनस्त अधिकारियों/कर्मचारियों की टीम बना कर करो लें और जो भवन काफी पुराने एवं जर्जर हो उन्हें तत्काल खाली कराकर वहां रहने वाले परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर रखा जाये तथा उनके खाने-पीने की भी व्यवस्था की जाये।


श्री खरे ने कहा कि जिन स्थानों पर बरसात के कारण जल भराव की समस्या होती उनको चिन्हित करते हुए उनके आस-पास के नाले-नालियों की व्यापक स्तर पर सफाई कराये और अपने नगर पालिका क्षेत्र के जल निकासी वाले बड़े नालों को विशेष रूप से साफ रखें ताकि बरसात के पानी के निकलने में कोई दिक्कत न हो और नगर में जल भराव की समस्या उत्पन्न न हो। उन्होने सभी ईओ को निर्देश दिये बरसात के मौसम में गंदगी से होने वाली बीमारियों को ध्यान में रखते हुए समस्त वार्डो में सफाई अभियान चलाकर व्यापक स्तर पर सफाई करायें और दवाओं आदि का छिड़काव भी कराये तथा लोगों को जागरूक करे कि बरसात के मौसम में सफाई के साथ खान-पान पर विशेष ध्यान दें।




स्वतन्त्रता दिवस समारोह धूमधाम, हर्षोल्लास एवं उत्साह पूर्वक मनाया जायेः- पुलकित खरे

नुमाइश चैराहे से विशाल मानव का श्रंखला आयोजन किया जाये:- जिलाधिकारी

हरदोई । कलेक्ट्रेट सभागार में 15 अगस्त की तैयारी बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कहा कि स्वतन्त्रता दिवस समारोह धूमधाम, हर्षोल्लास एवं उत्साह पूर्वक मनाया जाये और नगर के प्रत्येक चैराहे, शासकीय कार्यलय, सरकारी एवं गैर सरकारी आवासों की भव्य सजावट एवं रोशनी की जाये। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि जिला मुख्यालय, तहसील एवं ब्लाक मुख्यालयों पर झण्ड़ा रोहण के बाद स्वतन्त्रता सग्राम सेनानियों, सेनानियों के आश्रित एवं दिव्यांगजनों को सम्मानित किया जाये और इसके लिए इन सभी को लाने की व्यवस्था पहले से सुनिश्चित कर ली जाये।

जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों एवं समाज सेवियों से कहा कि स्वन्त्रता दिवस पर नुमाइश चैराहे से विशाल मानव का श्रंखला आयोजन किया जाये जिसमें नगर के सभी कालेज एवं स्कूल के बच्चों का प्रतिभाग कराया जाये और इसकी जिम्मेदारी जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की होगी। उन्होने उपस्थित उप जिलाधिकारियों से कहा कि नगर पालिका एवं ब्लाक क्षेत्र पर स्थापित महापुरूषों की मूर्ति पर निर्धारित समय पर माल्यापर्ण किया जाये और इसके साथ ही ब्लाकों पर पेंशन शिविर का आयोजन भी किया जाये। उन्होने कहा कि सभी विद्यालयों में 09 से 14 अगस्त तक वाद-विवाद, चित्रकला, खेल-कूद, गीत-संगीत, नृत्य एवं गायन आदि प्रतियोगिता का आयोजन किया जाये तथा 15 अगस्त को प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों की रसखान प्रेक्षागृह में प्रतियोगिता करायी जायेगी और विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जायेगा।

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए नगर मजिस्टेªट वन्दना श्रीवास्तव ने बताया कि 14 अगस्त को प्रातः 10 बजे से जिला चिकित्सालय में रक्तदान का आयोजन किया जायेगा तथा सायंकाल जिन्पीर चैराहा, सिनेमा चैराहा, नुमाइश चैराहा, स्वर्ण जयंती चैराहा, गांधी तिराहा एवं समस्त सरकारी व गैर सरकारी भवनों एवं विक्टोरिया हाल ट्रस्ट पर साज-सज्जा एवं प्रकाश व्यवस्था की जायेगी और रात्रि 09 बजे से काब्य गोष्ठी का आयोजन किया जायेगा। उन्होने बताया कि 15 अगस्त को प्रातः 6.30 बजे आर0आर0इंटर एवं राजकीय इंटर कालेज हरदोई से स्कूली बच्चों द्वारा प्रभात फेरी का आयोजन किया जायेगा और प्रभात फेरी को जिला विद्यालय निरीक्षक व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सकुशल सम्पन्न करायेगें। 7.30 बजे क्रास कन्ट्री दौड़ का आयोजन स्वर्ण जयंती चैराहे से किया जायेगा तथा प्रातः 08 बजे सभी सरकारी एवं गैर सरकारी व शिक्षण संस्थाओं में ध्वजा रोहण किया जायेगा और शिक्षण संस्थाओं में खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

उन्होने बताया कि नगर में स्थापित महापुरूषों, अमर शहीदों एवं स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों की मूर्तियों पर माल्यार्ण किया जायेगा। 9.00 बजे शही उद्यान में जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा ध्वजारोहण एवं अमर शहीदों की प्रतिमाओं पर माल्यापर्ण किया जायेगा, इसके उपरान्त अमर शहीद स्मृति साइकिल रेस का आयोजन सेमरिया तक के लिए किया जायेगा। 10.30 बजे मलिन बस्तियों में मिष्ठान एवं फल वितरण, 10.00 बाल कारागार में भारत विकास परिषद द्वारा मिष्ठान, फल एवं पुस्तक वितरण, 11 बजे राजकीय बाल सम्प्रेक्षण गृह में आंकाक्षा समिति की ओर से फल, मिष्ठान एवं वस्त्र वितरण किया जायेगा। इसके अलावा 11 से 12 बजे तक राजकीय इंटर कालेज में वाद-विवाद एवं निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। नगर मजिस्टेªट ने बताया कि अपरान्ह 04 बजे पे्रक्षागृह में लायन्स क्लब विशाल द्वारा बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेगें तथा सायं 07.00 बजे गांधी भवन में स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी स्तम्भ पर दीप प्रज्जवलन किया जायेगा।

बैठक में अध्यक्ष नगर पालिका परिषद हरदोई सुख सागर मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी एस0के0रावत, अपर जिलाधिकारी विमल कुमार अग्रवाल, जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्रा, सहायक निदेशक सूचना कुमकुम शर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक, समाज सेवी लल्लू दादा, फखरूल इस्लाम, जोगन्दर सिंह गांधी, वसीम अहमद, श्री सेठी सहित अन्य समाज सेवी व सम्बन्धित अधिकारी आदि मौजूद रहे।



दो पंयायतों को विकास से जोड़ने वाले कार्यो पर विशेष जोर दें:- जिलाधिकारी

क्षेत्र पंचायत के सभी गांवों को 02 अक्टूबर तक खुले में शौच मुक्त करायें:-पुलकित खरे

हरदोई । ब्लाक प्रमुखों एवं खण्ड विकास अधिकारियों के साथ कलेक्टेªट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कहा कि ब्लाक प्रमुख अपने विकास खण्ड सहित अन्य दो पंयायतों को विकास से जोड़ने वाले कार्यो पर विशेष जोर दें और पुलिया, चकरोड, तालाब, ड्रेन, नाला आदि कार्यो को प्राथमिकता पर कराये और राज्य वित्त की धनराशि नियमानुसार व्यय करना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद को 02 अक्टूबर 2018 तक खुले में शौच मुक्त बनाना है और इसके लिए ब्लाक प्रमुख एवं प्रधानों का सहयोग बहुत जरूरी है। उन्होने कहा कि ब्लाक प्रमुखगण अपने क्षेत्र के प्रधानों एवं खण्ड विकास अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर नियमित बैठक करे और ग्राम पंचायत एवं ग्राम विकास अधिकारियों के माध्यम से शौचालय निर्माण में तेजी लाये और अपने क्षेत्र पंचायत के सभी गांवों को 02 अक्टूबर तक खुले में शौच मुक्त करायें। उन्होने कहा कि इसके साथ ही विकास खण्ड में अधिकारियों व कर्मचारियों के जर्जर निवास, सौर्दयरीयकरण, रखरखाव, पंचायत घर आदि की मरम्मत आदि का कार्य भी कराना सुनिश्चित करें और इसके लिए 50 प्रतिशत धनराशि व्यय करना आवश्यक है।

इस अवसर पर जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने बताया कि  10 लाख रूपये तक के कार्यो का अनुमोदन क्षेत्र पंचायत द्वारा किया जा सकता है तथा इसके अधिक के कार्यो के अनुमोदन के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी के माध्यम से जिलाधिकारी की स्वीकृति अनिवार्य है। श्री सिंह ने ब्लाक प्रमुखों को राज्य वित्त से किन कार्यो पर धनराशि व्यय कर सकते है जानकारी दी तथा डीसी मनरेगा ने मनरेगा कार्य 60-40 की औसत से कैसे कराये इसके बारे में विस्तार से बताया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्र, पीडी श्रीनिवास, सहायक निदेशक सूचना कुमकुम शर्मा मौजूद रहीं।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours